Apan Jayal

जायल में आपका हार्दिक स्‍वागत दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं


सोमवार, 12 सितंबर 2016

बेरोजगारों के लिए Big Breaking - 40 हजार पदों के लिए होगी भर्तियां

राज्य सरकार ने निगम, बोर्ड, मंडी और स्वायत्तशासी संस्थाओं में भर्तियों पर करीब 20 साल से लगी रोक को हटा दिया है। इनमें 40 हजार से ज्यादा पद रिक्त हैं और आगामी दिनों में इनके लिए भर्तियां शुरू होगी।
कार्मिक विभाग ने अधीनस्थ और मंत्रालयिक सेवा के रिक्त पदों पर भर्ती की परीक्षा आयोजित करने का जिम्मा राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड को सौंपा है। खास बात यह है कि बोर्ड सिर्फ 3600 ग्रेड पे वाली ही भर्ती कराएगा। इससे अधिक ग्रेड पे की भर्तियां आरपीएससी के स्तर पर कराई जाती हैं।
परीक्षा आयोजन पर आने वाला वित्तीय भार निगम, बोर्ड, मंडी और स्वायत्तशासी संस्थाओं की ओर ही वहन किया जाएगा। राज्य सरकार की हरी झंडी मिलने के बाद चयन बोर्ड ने परीक्षाओं के आयोजन की प्रारंभिक तैयारियां शुरू कर दी हैं। चयन बोर्ड के जरिए इन संस्थाओं में क्लर्क ग्रेड -2, स्टेनोग्राफर और मल्टी टास्किंग स्टाफ की भर्तियां की जाएंगी। इसके लिए संबंधित संस्थान गवर्निंग बाडी में भर्ती का प्रस्ताव पारित कर चयन बोर्ड को भेजेंगे। 
कार्मिक सचिव भास्कर ए. सावंत ने बताया कि लंबे समय से इन संस्थाओं में भर्तियों की मांग की जा रही थी, इसी कारण रोक हटाई गई है। राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड के चेयरमैन आरके मीणा ने कहा कि इन संस्थाओं में भर्ती कराने के लिए सरकार के आदेश मिल चुके हैं।